kalonji ke fayde: कलौंजी काले रंग के छोटी आकार के बीज होते हैं, जिनका इस्तेमाल आमतौर पर व्यंजनों में एक मसाले के रूप में किया जाता है। कलौंजी का पौधा प्रमुख रूप से एशिया व यूरोप के कई हिस्सों में उगाया जाता है। कलौंजी को अंग्रेजी में ब्लैक सीड्स (Black seeds) और निजेल्ला सीड्स (Nigella seeds) के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम निजेल्ला सैटिवा (Nigella sativa) है। इससे मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे जड़ी-बूटियों की श्रेणी में रखा गया है। आयुर्वेद के अनुसार कलौंजी में ऐसे विशेष स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं।

कलौंजी के फायदे (Benefits of Nigella seeds)

वेट लॉस में मददगार
सुबह खाली पेट कलौंजी के सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. ये वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी.

अस्थमा की समस्या में
बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको फायदा मिलेगा.

याददाश्त बढ़ाने में
खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है. इसे शहद के साथ खाएं. Kalonji Seeds खाना अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करेगा.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) पीने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कैंसर का खतरा कम करे
कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है. खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है.

कलौंजी के नुकसान (Side effects of Nigella seeds)
यदि कलौंजी का सेवन सामान्य से अधिक मात्रा में किया जा रहा है, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेट में दर्द, जी मिचलाना और सीने में जलन आदि। वहीं कुछ लोग कलौंजी से एलर्जिक भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप पहली बार इसका सेवन करने जा रहे हैं, तो डॉक्टर से इस बारे में बात कर लें। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार कलौंजी के तेल को त्वचा पर लगाने से कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस के मामले भी देखे गए हैं, इसलिए इसके इस्तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञों से बात करना भी आवश्यक है।

कलौंजी का उपयोग कैसे करें (How to use Nigella seeds)
कलौंजी को एक मसाले के रूप में इस्तेमाल भी किया जाता है, जिसके कई अलग-अलग व्यंजनों में डाला जाता है। हालांकि, इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के देखते हुए इसका अधिकतर मामलों में इस्तेमाल स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करने के लिए किया जाता है। कलौंजी का सेवन निम्न तरीके से किया जा सकता है –

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच कलौंजी के बीज मिलाकर
एक कप गर्म पानी में भिगोकर
आलू के सब्जी में डालकर
सलाद के साथ मिलाकर
हालांकि, यह जानने के लिए कि आपकी सेहत के लिए कितनी मात्रा में कलौंजी सुरक्षित है इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *