Tips for healthy hair : लगातार बदलते मौसम के कारण त्वचा के साथ ही बाल झड़ने की भी समस्या बढ़ने लगती है। बरसात के दिनों में धूप और बारिश के चलते बाल बिल्कुल बेजान हो जातें हैं। धूल, पल्यूशन के कारण बालों शाइन गायब हो जाती है और पूरी तरह से बेजान हो जाते हैं। शादी हो या पार्टी हर फंक्शन में कॉस्ट्यूम और मेकअप के बाद एक अच्छी हेयरस्टाइल से खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। लेकिन रूखे और अनसुलझे बालों के कारण इन्हे मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। तो आईये जानते हैं कुछ ऐसे उपाए जिनकी मदद से आप अपने बालों की शाइन वापस पाने के साथ की उन्हें बेजान होने से भी बचा सकते हैं।

दही और एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-
बोलों की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत फायदेमंद होता है और दही में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एलोवेरा बालो से जुडी कई समस्यायों को ख़त्म करता है। बालों के समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दही और एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाकर बालों में लगायें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू कर लें।

सेब के सिरके का इस्तेमाल:-
दो चम्मच सेब के सिरके को 1 कप पानी में मिला लें। फिर बालों को शैम्पू करने के बाद सिरके को बालों में लगाएं। लगाने के कुछ देर बाद उसे नार्मल पानी से धूल लें। इस नुस्खे से भी बालों की ड्राइनेस को दूर किया जा सकता है।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें
नारियल का तेल बालों की ड्राइनेस को दूर करने में काफी मदद करता है। नारियल तेल को हल्का गर्म करके फिर उसे बालों में लगाए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इससे बालों की शाइन बढ़ती है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

केले का इस्तेमाल करें
केले के इस्तेमाल से भी बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। एक पका हुआ केला लें। इसमें दो चम्मच शहद और 1/3 कप नारियल तेल मिलाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे बालों में लगाकर रखें। फिर धो लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों की ड्राइनेस दूर होने लगेगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *