Chandra Grahan 2023: आज साल का अंतिम और दूसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिष की दृष्टि से चंद्र ग्रहण महत्वपूर्ण माना  जाता है. आपको बता दें कि वैसे तो चंद्र ग्रहण एक भगौलिक घटना है लेकिन पौराणिक मान्यता है कि पूर्णिमा की रात राहु और केतु चंद्रमा को निगलने की कोशिश करते हैं, तब चंद्रमा पर ग्रहण लगता है. ऐसे में चंद्र देव पर आए इस संकट के काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

ऐसी भी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान तमाम तरह की नकारात्मक शक्तियां प्रबल हो जाती हैं, जिससे हमारे आसपास की हर चीज प्रभावित होती है. यही वजह है कि इस दौरान पूजा-पाठ या धार्मिक अनुष्ठान भी नहीं किए जाते हैं. ग्रहण के समय मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं.

चंद्र ग्रहण का समय और सूदक काल ….

यह चंद्र ग्रहण रात 01 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगा और 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. भारत में इस ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटे 16 मिनट की होगी. ग्रहण के चलते सूदक काल 9 घंटे पहले लग जाता है ऐसे में इस दौरान कोई भी शुभ कार्य वर्जित होता है.

कहाँ- कहाँ दिखेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण….

आपको बता दें कि साल के अंतिम चंद्र ग्रहण को भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा.

Also read: Horoscope: जाने, राशिफल के अनुसार कैसा रहेगा आज आपका दिन

 

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *