Health Tips : पत्तागोभी भारत सहित कई अन्य देशों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है। सलाद हो, सब्जी हो या फास्ट फ़ूड सभी में पत्तागोभी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या ये सब्जी आपकी सेहत लिए सुरक्षित है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पत्तागोभी में सूक्ष्म कीड़े हो सकते हैं जिनसे मस्तिक को क्षति होने, यहां तक कि मिर्गी जैसी बीमारी का भी खतरा रहता है। तो अगर आप भी पत्तागोभी खाते हैं तो जरा सावधान हो जाइए। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में न्यूरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ विजयनाथ मिश्र कहते हैं कि, पत्तागोभी खाते समय हमें सावधानी बरतने की जरूरी है। क्योंकि इसमें मौजूद कीड़े अगर शरीर में चले जाएं तो मिर्गी जैसी समस्या के साथ कई अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों का खतरा बढ़ा देते हैं।

पत्तागोभी खाने से होने वाली समस्या:-
आपको बतादें, पीजीआई चंडीगढ़ के न्यूरोलॉजी विभाग के डॉ मनीष मोदी ने पंजाब व चंडीगढ़ से कई हिस्सों से पत्ता गोभी को काट कर जब पत्तों पर मौजूद सिस्टिसर्कस के अंडों का लैब में अनुसंधान किया तो पता चला कि, ये कीड़े धीरे-धीरे सूंड़ की तरह, अपने एक हिस्से को शरीर में घुसाकर शरीर के किसी भी हिस्से तक पहुंच सकते। उन्होंने कहा की, आगे ये कीड़े आपके दिमाग में चले गए तो मिर्गी का खतरा भी बढ़ा सकते हैं।

कैसे आते हैं पत्तागोभी में कीड़े?
एक रिपोर्ट के मुताबिक, पत्तागोभी के कीड़े (पियरिस रैपे) तितलियों के माध्यम से इनमें पहुंचते हैं। तितलियां इन पत्तियों के नीचे की तरफ अंडे देती हैं जिनके माध्यम से कीड़ों का खतरा हो सकता है। इसके साथ ही, शौच और अपशिष्ट जल के माध्यम से भी पत्तागोभी पर ये कीड़े आ जाते हैं।

पकाने पर भी नहीं जाते कीड़े:-
आपको बतादें, पत्तागोभी को प[पकाने के बाद भी इसमें मौजूद कीड़े नहीं मरते हैं। इन कीड़ों ये बचने के लिए, गुनगुने पानी में नमक डालकर कटे हुए बंद गोभी को 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पुनः इसे साफ पानी से धोकर ही इसका भोजन में इस्तेमाल करें।

————–
अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *