FOOD CRAVING: बॉडी में प्रोटीन की कमी फ़ूड क्रेविंग पैदा करती है,जिसकी वजह से हम बार-बार कुछ खाना चाहते है.शरीर में जब प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसी चीजों को खाने का मन करता है जो बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करती हैं. आमतौर पर बॉडी की ये जरूरत कार्बोहाइड्रेट के जरिए पूरी होती है. हम आपको बताते हैं आप कैसे अपनी फ़ूड क्रेविंग को कंट्रोल करें

भरपूर में पानी पिएं
जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण दिमाग में भूख के सेंसेशन पैदा होते हैं। इससे, आपको हमेशा हमेशा कुछ न कुछ खाने की इच्छा होती है। पानी पीने से भूख शांत होती है, इसलिए क्रेविंग होने पर एक बड़ा गिलास पानी का पिएं। इससे आप अनहेल्दी खाने से बचे रहेंगे।

बढ़ाएं प्रोटीन की मात्रा
मसल्स बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इससे फूड क्रेविंग्स को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। प्रोटीन युक्त भोजन खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे व्यक्ति को कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। इसके लिए आप अपनी डाइट में सोया, पनीर, अंडे, चिकन, दालें आदि शामिल कर सकते हैं।

माइंडफुल ईटिंग करें
फूड क्रेविंग या ज्यादा खाने से बचने के लिए माइंडफुल ईटिंग करना बहुत जरूरी है। माइंडफुल ईटिंग का मतलब है भूख और क्रेविंग के बीच अंतर करना। जब भी आपको भूख लगे तो कुछ हेल्दी खाएं। जैसे अगर आपको चॉकलेट की क्रेविंग हो रही तो आप सेब या कोई भी मीठा फल खा सकते हैं। इसके साथ ही, खाने के बीच में थोड़ा गैप जरूर रखें। इससे आप सुनिश्चित कर पाएंगे कि आपका पेट भरा है या नहीं।

च्यूइंग गम चबाएं
जब भी आपको कुछ अन्हेल्दी या जंक फूड खाने का मन करे, तो एक एक च्यूइंग गम चबाएं। च्यूइंग गम चबाना जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करने का एक आसान तरीका है। च्यूइंग गम चबाने से फूड और शुगर क्रेविंग को शांत करने में मदद मिल सकती है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए ये क्रेविंग कंट्रोल करने का एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है।

पर्याप्त नींद लें
जंक फूड खाने की क्रेविंग नींद की कमी के कारण हो सकती है। आपने नोटिस किया होगा कि जो लोग रात में देर तक जागते हैं, वे कुछ न कुछ अनहेल्दी खा लेते हैं। फूड क्रेविंग से बचने के लिए भरपूर नींद लें। अगर आपको रात में ही कुछ अनहेल्दी खाने की क्रेविंग होती है तो देर रात तक न जागें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *