Guava Benefits: ठंड के मौसम में स्वादिष्ट पकवानों के साथ-साथ हरी सब्जियों और सेहत से भरपूर फलों की भरमार होती है। ठंड के मौसम में अमरूद एक ऐसा फल है जिसे लोग बहुत चाव से खाते हैं। यह खाने में मीठा और स्वादिष्ट दोनों होता है साथ में सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है।

वजन कम करने में मददगार
अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। अमरूद खाने के बाद पेट भी भर जाता है और कैलोरी भी कम लेनी पड़ती है। कच्चे अमरूद में केला, सेब, संतरा और अंगूर जैसे दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम शुगर होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद है अमरूद
डायबिटीज में अमरूद, खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये लो ग्लाइसेमिक इंडैक्स वाला है और शुगर कंटोल करने में मदद करता है। इसके अलावा कच्चे अमरूद के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्ल, इंसुलिन सेल्स के काम काज को बढ़ावा देते हैं और शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसका हाई फाइबर, डायबिटीज में कब्ज की समस्या को कम करता है।

कब नहीं खाना चाहिए अमरुद
सर्दी या जुखाम होने पर अमरूद का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. दरअसल, खाली पेट अमरूद खाने से पेट में दर्द इसलिए होता है, क्योंकि अमरूद के बीज खाली पेट में जाकर आसानी से नहीं पचते हैं और इस वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *