WINTER CARE: ऊर्जा से भरपूर, नट्स आपको स्वस्थ और स्फूर्तिवान बनाए रखने के लिए सर्दियों के सबसे अच्छे साथी हैं। नट्स और सीड्स में भरपूर पोषण तत्व मौजूद रहते हैं,जो आपको हेल्दी बनाए रखते हैं और कई बीमारियों से बचाव करते हैं।

कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज एक और प्रोटीन स्टार हैं और रात की आरामदायक नींद दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर हैं। इनमें मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन मौजूद है, जो सोते समय सेवन करने से जल्दी नींद आने और जागने पर ज्यादा आराम महसूस करने में मदद मिल सकती है।

मूंगफली

मूंगफली वास्तव में एक फलियां हैं और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं। मूंगफली आपको कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

बादाम (Almonds)

अगर आप अपने दिल को बेहतर रखना चाहते हैं,तो बादाम सबसे बेस्ट ड्राई फ्रूट्स है। ये हेल्दी फैट और विटामिन ई के साथ-साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा बादाम के आटे के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

सूरजमुखी के बीज 

इन छोटे से बीजों में लगभग 6 gram प्रोटीन होता है और इससे भी ज्यादा होता है। सूरजमुखी के बीज प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं।

पिस्ता 

ये छोटे हरे मेवे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन इनका एक और लाभ है कि ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। पिस्ते में लगभग 6 gram प्रोटीन होता है। यह अपने हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है, जो मैक्यूलर डीजेनरेशन और आंखों पर नीली रोशनी के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *