Aloe Vera for Weight Loss: आज के समय में ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। तमाम उपाय अपनाने के बाद भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं होता है। हालांकि हेल्दी डाइट और रोजाना एक्सरसाइज करने से काफी हद तक वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा अपनी डाइट में एलोवेरा को शामिल करने से भी वेट लॉस में मदद मिलती है।

नींबू के रस के साथ
एलोवेरा को नींबू के रस के साथ पीना काफी फायदेमंद होता है, जो लोग नियमित रूप से इस ड्रिंक को पीते है उनका वजन आसानी से कम हो सकता है। दरअसल, एलोवेरा में विटामिन बी (Vitamin B) की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बॉडी में जमा फैट अपने आप एनर्जी में बदलने लगता है और वजन कम में मदद मिलती है।

गर्म पानी के साथ
सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे वजन घटाने में तो मदद मिलती ही है। साथ ही पेट भी साफ होता है। वहीं गर्म पानी में एलोवेरा जेल मिला कर पीने से इसका लाभ दो गुना बढ़ जाता हैं। इससे पेट की चर्बी आसानी से पिघलने लगती है।

खाने से पहले
एलोवेरा जेल के अलावा इसका जूस भी पिया जा सकता है। खाना खाने से कम से कम 20 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस पिएं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा। साथ ही वजन भी आसानी से कम होने लगता है। दरअसल, एलोवेरा से शरीर में चयापचय बढ़ता है, जिससे बॉडी में जमा फैट अपने आप तेजी से बर्न होने लगता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *