5 Brain Boosting Fruits: आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर इंसान इतना व्यस्त हो चुका है कि उसके पास न खाने का समय है और न सोने का. इन सारी चीजों का सबसे ज्यादा असर दिमाग पर पड़ता है. दिमाग को स्वस्थ और ऊर्जावान रखना बेहद जरूरी है. शरीर को तो हम सभी ऊर्जावान रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन मस्तिष्क की ऊर्जा की आवश्यकता को कई बार हम नज़रअंदाज कर देते हैं. आज हम आपको 5 ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करके आप अपने दिमाग को तंदुरुस्त रख सकते है.

ब्लूबेरी (Blueberry For Health)
ब्लूबेरी को भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है. ब्लूबेरी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ब्लूबेरी में एन्थोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है. ये मीठे और स्वादिष्ट फल हड्डियों को मजबूत बनाने, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने तथा रक्तचाप को स्थिर रखने में मदद करते हैं.

अनार (Pomegranate Benefits)
अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो याददाश्त को मजबूत करने में मदद करते हैं. अनार खाने से न केवल रक्त स्तर बढ़ता है बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है. अनार में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स नामक यौगिक दिमाग की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं. इससे दिमाग की क्षमताएं बढ़ती हैं और याददाश्त मजबूत होती है. इसलिए अनार का सेवन याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभदायक है.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry Benefits)
स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स जैसे यौगिक पाए जाते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं को मजबूत बनाते हैं. ये दिमाग की शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. खासकर बच्चों के लिए स्ट्रॉबेरी खाना लाभदायक हो सकता है क्योंकि ये उनके दिमाग के विकास में मदद करता है.

संतरा (Orange Benifits)
संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक मध्यम आकार के संतरे में दैनिक विटामिन सी की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है. विटामिन सी दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसलिए प्रतिदिन कम से कम एक संतरा जरूर खाना चाहिए ताकि दिमाग को विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मिल सके.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *