Kiss Day 2024: valentine week में 14 फरवरी को valentine day मनाया जाता है। इसके एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को प्रेमी kiss day के रुप में मनाते हैं। kiss प्यार के परवान चढ़ने और उस प्यार की गहराई को दर्शाने का सबसे Romantic तरीका है। इस चरण में शब्दों की नहीं, सिर्फ स्पर्श और अहसासों से ही सारे भाव व्यक्त हो जाते हैं। kiss महज प्यार और रोमांस को बढ़ाने में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। तो आज हम आपको kiss करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चुंबन के फायदे:-

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है:-
KISS से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है। एक अध्ययन के मुताबिक, माउथ टू माउथ kiss करने से युगल का स्लाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता है। स्लाइवा में कुछ नए कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है जिसके संपर्क में आने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमार होने का खतरा कम हो सकता है।

स्ट्रेस में कमी:-
kiss करने से तनाव और चिंता दूर होती है। जब लोग एक-दूसरे को kiss करते हैं या फिर गले लगाकर प्यार का इजहार करते हैं तो मस्तिष्क में कोर्टिसोल का स्तर कम होने लगता है। दरअसल, कोर्टिसोल नाम के हार्मोन के कारण तनाव की शिकायत होती है, kiss करने से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है जो तनाव कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है:-
kiss करने से शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी आती है। जिसकी वजह से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे से राहत मिलती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *