Sleep Problem : इस नए दौर में युवाओं के अंदर नींद से जुड़ी समस्या तेजी से बढ़ रही है। नींद न आने की समस्या के कारण थकान, कमजोरी जैसी दिक्कतों का जोखिम हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि हम सभी रात में कम से कम 6-8 घंटे की निर्बाध नींद जरूर लें। अगर नींद न आने की दिक्कत लंबे समय तक बनी रहती है तो इसके कारण ब्लड प्रेशर और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अगर बिस्तर पर जाने के बाद भी लंबे समय तक आपको नींद नहीं आती है तो सावधान हो जाएं और तुरंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लें।

नींद विकारों की समस्या:-
कई शोध और अध्ययनों से पता चलता है कि, लंबे समय तक नींद न आने की समस्या से परेशान लोगों में कैंसर होने और इस बीमारी से मृत्यु का खतरा अधिक हो सकता है। साथ ही नींद की कमी से मनोदशा, स्मृति संबंधी परेशानी, सोचने-ध्यान केंद्रित करने में समस्या, वजन बढ़ने, उच्च रक्तचाप और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की भी दिक्कत हो सकती है।

बेहतर नींद पाने के उपाय:-
नींद न आने की समस्या के लिए एक टर्म है स्लीप स्ट्रेस, जिसका मतलब है कि आप नींद प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं लेकिन, आपको नींद नहीं आती है। इसे सही करने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और आहार में भी बदलाव कर सकते है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कहते हैं की, जीवनशैली की आदतों में सुधार करके आप नींद की गुणवत्ता को ठीक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप, एक समय निर्धारित करें और उसी समय पर उठें व उसी समय पर ही सोएं। साथ ही ध्यान रखें की नींद लेने के दौरान कोई भी आपको परेशान करने ले लिए आपके पास न हो शांत, अंधेरावाला और आरामदायक बिस्तर पर सोएं ताकि आपकी बॉडी रिलेक्स फील कर सके। सोने से पहले टीवी, कंप्यूटर, स्मार्ट फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, भारी भोजन, कैफीन और शराब पीने से भी बचें।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *