Cooking Tips in hindi: भारत में सबसे ज्यादा चटाकेदार खाना मिलता है। इसलिए पूरी दुनिया के लोग भारतीय खाने को काफी पसंद करते हैं। लोग यहां रोजाना के खाने में तीखा और मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार खाने को तीखा बनाने के चक्कर में गलती से हम ज्यादा मिर्च डाल देते हैं। जिससे किसी के लिए भी उसे खा पाना संभव नहीं होता। ऐसे में हमें उस खाने को फेकना पड़ता है। अगर आपके साथ भी अक्सर इस तरह की परेशानी हो जाती है तो हम आपको इस तीखेपन को कम करने के लिए कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

सब्जी में मिलाएं टमाटर पेस्ट:-
अगर आप से भी गलती से सब्जी में लाल मिर्च ज्यादा हो गई है तो आप तुरंत टमाटर के पेस्ट को तेल में अच्छे से भूनकर अपनी सब्जी इसमें डाल दें। इससे मिर्च का स्वाद अपने आप कम हो जाएगा।

मलाई:-
मलाई के इस्तेमाल से भी सब्जी के तीखे पन को कम किया जा सकता है। अगर आपकी सब्जी ज्यादा तीखी हो गई है, तो इसमें मलाई डालकर हल्का कुक कर लें। इससे सब्जी का तीखापन ठीक हो जाएगा।

देसी घी:-
आप चाहें तो देसी घी से भी सब्जी के तीखे पन को कम कर सकते हैं। अगर आपकी सब्जी में लाल मिर्च ज्यादा हो गई है तो आप उसमे थोड़ा सा देसी घी डालकर आप उसका स्वाद ठीक कर सकती हैं।

मैदा:
सब्जी के तीखे पैन को कम करने के लिए आप इसमें तीन से चार चम्मच मैदा मिलाकर इसे पका लें। इससे सब्जी का तीखेपन दूर हो जाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *