नई दिल्ली: केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 18 दिनों से हजारों की संख्या में किसान आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन सरकार के साथ गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किसानों द्वारा प्रदर्शन को देश की सुरक्षा में सेंध लगाने का कार्य बताया है। मेरठ में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, हमारी सरकार ने यहां गंग नहर के किनारे कांवड़ का एक ​अतिरिक्त लेन बनाने का निर्णय किया है और इसके लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक की सहमति दी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘किसानों के कंधों पर बंदूक रखकर भारत की एकता और अखंडता को चुनौती दी जा रही है। किसान भाईयों के कंधों पर बंदूक रखकर देश की सुरक्षा में सेंध लगाने का काम किया जा रहा है. ये स्वीकार्य नहीं हो सकता है।’ उधर, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘किसानों को पूरी आजादी मिलनी चाहिए कि उनकी फसल हिंदुस्तान में कहीं भी जा सकती है, कोई रोकेगा नहीं। आपकी फसल पर अलग से मंडी का टैक्स नहीं लगेगा। इस साल भारत सरकार ने MSP के अंतर्गत 60 हजार करोड़ का धान खरीदा है जिसमें से 60 प्रतिशत पंजाब से खरीदा गया।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: बाइक सवार दोस्तो को अनियंत्रित ट्रक ने मारी टक्कर, एक की मौत

आपको बता दें किसानों और सरकार के बीच बैठकें तो कई हुईं लेकिन कोई हल उसका नहीं निकला। केंद्र सरकार इस आंदोलन को जल्द से समाप्त करवाकर राहत की सांस लेना चाहती है। वहीं सरकार के बचाव मोदी सरकार के कई नेता मैदान में उतर गए हैं, जो सरकार का पक्ष किसानों के आगे रख रहे हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर बड़ा हमला बोला है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि किसानों को पूरी आजादी मिलनी चाहिए कि उनकी फसल हिंदुस्तान में कहीं भी जा सकती है। कोई रोकेगा नहीं। आपकी फसल पर अलग से मंडी का टैक्स नहीं लगेगा।

इस साल भारत सरकार ने एमएसपी (MSP) के अंतर्गत 60 हजार करोड़ का धान खरीदा है। जिसमें से 60 प्रतिशत पंजाब से खरीदा गया। ‘किसानों के कंधे से गोली चलाएंगे तो टुकड़े-टुकड़े गैंग पर होगी कार्रवाई’ केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ बीजेपी नेता रवि शंकर प्रसाद ने रविवार को बिहार के बख्तियारपुर में किसान सम्मेलन को संबोधित किया। जहां रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि आज अगर किसानों के आंदोलन की आड़ में भारत को तोड़ने वाले टुकड़े-टुकड़े लोग पीछे होकर आंदोलन के कंधे से गोली चलाएंगे तो उनके खिलाफ बहुत सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस पर हम कोई समझौता नहीं करेंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *