Lifestyle: आजकल लोगों का खान -पान ही उनकी बिमारियों का कारण बन रहा है, जिसकी वजह से लोग शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान रहते हैं। इसी में अगर हम बात करें डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की तो सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही होती हैं, क्यूंकि अगर वो डायबिटीज (Diabetes) के दौरान कोई भी लापरवाही करते हैं तो उनकी छोटी से छोटी लापरवाही उनकी जान को खतरे में डाल सकती है। उन्हें अपने खाने-पीने के साथ ही साथ हेल्थ का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को प्रतिदिन योगा और वॉक जैसे हैल्थी एक्सरसाइजेज करने से स्वस्थ्य में बेहद लाभ देखने को मिलता है। आज हम आपको यहाँ बताएँगे की डायबिटीज (Diabetes) के मरीज़ किस तरह से अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में कर सकते हैं।

डायबिटीज को कैसे नियंत्रण में करें

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए प्रतिदिन योगा करना चाहिए। ताड़ासन, पादहस्तासन, मंडूकासन और वक्रासन करने से पैंक्रियाज पर प्रभाव पड़ता है और इंसुलिन का उत्पादन ठीक होने लगता है। जिससे डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों का शुगर लेवल मैं मेनटेन रहता हैं।

डायबिटिक पेशेंट क्या खा सकते हैं

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खाने-पीने का बेहद ही ध्यान रखना चाहिए। उन्हें शुगर वाली किसी भी प्रकार की कोई चीज़ नहीं खानी या पीनी चहिये। क्यूंकि इससे उनका शुगर लेवल बिगड़ सकता है और उनको काफी समस्याएं हो सकती हैं। डायबिटिक (Diabetes) पेशेंट मूंग दाल चिला, स्प्राउट, पापड़, सलाद, रागी चीला, सलाद वाली दाल, मीठे में जैग्री (गुड़ ), या नेचुरल स्वीटनर वाली चीज़े ले सकते हैं। जिससे उनके सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और उनका शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहेगा।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *