Travel Places: गर्मियों का समय है, और भारत में ज्यादातर शहरों में तापमान से हाल बेहाल है. लेकिन भारत में अभी भी बहुत सी जगहें ऐसी हैं जो इस भयंकर गर्मी से सुकून देती हैं. यहां कई सुरम्य झील स्थल हैं जो गर्मियों से बचने के लिए उपयुक्त हैं. ये झीलें न सिर्फ चिलचिलाती गर्मी से राहत देती हैं बल्कि लुभावने दृश्य देखने और विभिन्न प्रकार की मनोरंजक गतिविधियां भी आपको करने को मिलती हैं.

नैनीताल
इन गर्मियों आप नैनीताल घूमने के लिए जा सकते है. पहाड़ों के बीच जाकर आप अपनी गर्मियों को एन्जॉय कर सकते है. उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, नैनीताल को अक्सर भारत के झील जिले के रूप में जाना जाता है.

शिलांग
मेघालय राज्य की राजधानी शिलांग एक बेहद ही आकर्षक पर्यटन स्थल है जहां साल के किसी भी समय जाया जा सकता है. बर्फ से ढका यह शहर एक चित्र-परिपूर्ण पोस्टकार्ड जैसा दिखता है. शिलांग अपने औपनिवेशिक अतीत के आकर्षण हरियाली से भरे प्राकृतिक पहाड़ों का वह प्राकृतिक दृश्य दिखाता है. कई रोमांचक गतिविधियों के कारण शिलांग पर्यटकों के दिलों में एक विशेष स्थान बना सकता है. इन गतिविधियों में लंबी पैदल यात्रा, कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, रैपलिंग, कायाकिंग, फिशिंग और कैविंग शामिल हैं.

मसूरी
क्‍वीन ऑफ हिल्‍स के नाम से मशहूर मसूरी की सैर करते हुए आप लाल टिब्बा, केम्पटीफाल, कंपनी गार्डन, दलाई हिल्स घूमने जा सकते हैं. एडवेंचर के लिए कई स्पोर्ट्स का लुत्फ भी उठा सकते हैं. हालांकि पीक सीजन में यहां रहना, घूमना और खाना पीना थोड़ा महंगा हो सकता है.

लद्दाख
यदि आप बाइक राइडर हैं. और राइडिंग करने का शोक रखते हैं तो लद्दाख आपके लिए बेस्ट जगह हो सकती है. लद्दाख पर आपको सूंदर पहाड़ी, नीली झील, सुहाना मौसम और लम्बी रोड का नजारा देखने को मिलेगा.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *