Tea Health Disadvantage: चाय का नाम सुनते ही अक्सर कुछ लोगों को चाय पीने का मन कर जाता है। चाय दिनभर की थकान को दूर करती है, साथ ही ताजगी का एहसास कराती है। ये एक ऐसी ड्रिंक है जिसे देशभर में पंसद किया जाता है। चाय के शौकीनों की बात करें तो उनकी सुबह की शुरूआत एक कप चाय के साथ होती है। अक्सर कुछ लोग इसे सुबह और शाम में पीना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग दिनभर में कई बार चाय पीने के आदी होते है। हालांकि ये आदत उनके लिए नुकसानदायक भी होती है।

आपको बता दें, ज्यादा चाय पीने की लत से हमारे शरीर को एक हानिकारक बीमारी से जूझना पड़ता है। क्या आपको ये पता है  शाम की चाय हमारे शरीर के लिए कितनी नुकसान देह हो सकती हैं। ऐसा हम नहीं डॉक्टर कहते है। एक रिपोर्ट के अनुसार, किन लोगों को शाम की चाय पीनी चाहिए और किन्हें नहीं आइये हम आपको बताते हैं…

जानिए शाम की चाय पीने के प्रभाव

शाम में चाय पीने को लेकर मेडीकल साइंस के मुताबिक, अगर अच्छी नींद चाहिए तो 10 घंटे पहले चाय जैसे नशे की लत को दूर करना होगा। जिससे आपके शऱीर को काफी फायदा मिलता है। चाय  से परहेज करने से बेहतर तरीके से लिवर डिटॉक्स करने, कोर्टिसोल (सूजन) कम करने और स्वस्थ पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। वहीं जिन्हें नींद नहीं आती है, या फिर यूं कहें कि जो अनिद्रा जैसे बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें शाम में चाय पीने से बचना चाहिए। वहीं एंजायटी वाले लोगों को शाम में दूध के बजाय काली चाय ही पीनी चाहिए।

जानिए किन्हें पीनी चाहिए शाम में चाय

शाम मे चाय उन लोंगों को पीनी चाहिए जो नाइट शिफ्ट में ऑफिस में काम करते हैं। क्योंकि रात में जगे होने के कारण ऐसे लोगों को एसिडिटी या फिर गैस्ट्रिक की समस्या नहीं होती है। अगर आपका पाचन स्वस्थ रहता है तो पी सकते है, नहीं तो इससे बचे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *