लाइफस्टाइल: स्वास्थ्य हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए। इस भागदौड़ भरे जीवन में खुद के लिए समय नहीं मिल पाता है, मगर काम-काज से पहले स्वास्थ्य जरूरी है। बेहतर होगा कि स्वास्थ्य के लिए समय निकाले औऱ ध्यान दें। ताकि बिगड़ते स्वास्थ्य के चलते आप कभी बीमार ने पड़े। क्योंकि, बीमार पड़ने से हमारा शरीर औऱ भी कमजोर हो जाता है, साथ ही हमारी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है।

महिलाओं में अक्सर होती है ये समस्या

अक्सर महिलाओं के साथ समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। 40 साल की उम्र पार करते ही महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, ये स्थिति उन महिलाओं के साथ आती है जो अपनी बढ़ती उम्र के बीच अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के बजाय लापरवाही बरतना शुरू कर देती है। यहीं कारण है कि हर महिला को अपने स्वास्थ्य को लेकर समय निकालना चाहिए, ताकि वो उन तमाम हार्मोनल बदलाव और कई बीमारियों से बच सकें, जो 40 की उम्र के बाद महिलाओं में पाई जाती है। तो चलिए आज हम आपको ये बताते है कि 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं को किन बीमारियों से सावधान रहना चाहिए।

ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी

40 साल की बढ़ती उम्र को पार करने के बाद से शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा घटने लगती है, जो एक महिला के लिए खतरनाक साबित होती है, क्योंकि महिला के शरीर में मेनोपॉज की समस्या शुरू हो जाती है। बता दें एस्ट्रोजन हार्मोन का कार्य हड्डियों को मजबूती बनाए रखने का होता है। लेकिन इसकी मात्रा कम होते ही ये कमजोर होने लगती हैं। जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की समस्या आती है। और यहीं बीमारी का कारण बनता है, ऐसे में बेहतर होगा कि अपने शरीर का ध्यान रखें।

हार्ट संबंधी बीमारियां

अक्सर महिलाओं में कोरोनरी हार्ट डिजीज की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में हर उस महिला को अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान होना चाहिए, जो 40 की उम्र पार कर रही हो, क्योंकि इसी उम्र में महिलाओं को हार्ट की समस्या होती है।

जानिए क्या है मोनोपॉज

मोनोपॉज कोई बीमारी नहीं, बल्कि महिला के जीवन की एक समस्या है, जो अधिकतर महिलाओं के साथ होती है, जो बेहद चुनौतीपूर्ण भी होती है। महिलाओं के शरीर में ढेर सारे हार्मोनल असंतुलन और पेरी-मेनोपॉज जैसी समस्या बड़ी तो नहीं, मगर इसे नजरअंदाज करने के बजाय ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए बेहतर होगा कि, किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *