World Elephant Day 2024: 12 अगस्त को पूरे देश में विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। जिसे अंग्रेजी में World Elephant Day कहा जाता है। इस दिवस को मनाने का मकसद ये होता है कि हाथियों के बारे में लोगों को जागरूक करना, जिसमें ये बताया जाता है कि हाथियों के खान-पान, रख-रखाव से लेकर उनसे जुड़ी कई परेशानियों को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। क्योंकि ये हाथी ही है जो हमारे पर्यावरण को बचाने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। तो आइए जानते है क्या हैं इस साल की थीम

जानिए क्यों इस दिवस को मनाया जाता है?

हिंदू संस्कृतियों के अनुसार, हाथी को गणेश भगवान का स्वरूप माना जाता है। जिसके चलते इसे शुभ माना जाता है, इसलिए इसकी पूजा भी की जाती है। हाथी हमें जीवित रखने वाले हमारे आस-पास के पर्यारण को संरक्षण बनाने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। जी हां, ये वॉटर होल्स बनाते हैं, जिसकी वजह से बीजों को इधर-उधर फैलाने में मदद मिलती हैं, जिससे कई जगहों पर पौधे उगने लगते हैं।

जानिए क्या है इस साल की थीम?

12 अगस्त 2024 के दिन इस World Elephant Day की थीम बहुत ही अलग और खूबसूरत रखी गई है। बता दें इस साल की थीम है- “Personifying Prehistoric Beauty, Theological Relevance, and Environmental Importance”, यानी “प्रागैतिहासिक सौंदर्य, धार्मिक प्रासंगिकता और पर्यावरणीय महत्व को व्यक्त करना” बताया गया है।

खास बात ये है कि आज के समय में लोग अपनी सुविधानुसार पेड़-पौधे औऱ जंगलों का खत्म कर रहे हैं। जिसके चलते हाथियों को छोटी सी जगह में सिमट कर अपना गुजारा करना पड़ता है। दुख की बात तो ये है कि हाथियों के दांतों के लिए, लोग हाथियों का शिकार कर लेते हैं और जिसके बाद उन्हें गौर-कानूनी रूप से बेच देते हैं। इसके कारण उनकी संख्या काफी घट गई है। ऐसी परेशानियों को देखते हुए हाथियों के प्रति ऐसा व्यवहार करना गलत है। लोगों को हाथियों के जीवन से जागरूक होना बेहद जरूरी है, तब जाकर हाथियों की परेशानियां कम होंगी।

यह भी पढ़ें: स्वाद भरी सेवई को झटपट बनाए कुछ ऐसे, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *