लाइफस्टाइल: महिलाओं को हर त्योहार में हाथों में मेंहदी लगाना काफी पसंद होता हैं। फिलहाल, हिंदु त्योहार में मेहंदी लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। शादी- ब्याह से लेकर तीज-त्योहारों पर  महिलाएं अपने हाथों को मेहंदी से सजाती हैं। जिससे हाथों की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है।

महिलाओं को अपने हाथों में मेंहदी का गाढ़ा रंग ही अच्छा लगता हैं। अक्सर मार्केट में मिलने वाली मेहंदी में इस कदर मिलावट होती है कि कई बार घंटों रखने के बाद भी उसका रंग चढ़ता नहीं है। ऐसे में हम आपको एक उपाय बताते है, इस उपाय के लिए सरसों का तेल, अचार का तेल और नींबू-चीनी को उपयोग में लाना होगा। जिसके बाद मेहंदी का रंग बिलकुल गाढ़ा सा हो जाएगा। जो देखने में काफी सुंदर लगता है।

जानिए मेहंदी का रंग गाढ़ा करने का उपाय

सरसों का तेल

मेहंदी के रंग को गाढ़ा करन के लिए सबसे पहले मेंहदी को लगाने के बाद उसे अपनी हथेली से उतारने के बाद हाथों में सरसों का तेल लगाएं। मेंहदी को रात में लगाकर उसके बाद सरसों का तेल रातभर लगाकर रखें। सुबह देखे आपकी मेंहदी का रंग गाढ़ा लाल हो जाएगा।

नींबू और चीनी

मेहंदी लगाने के बाद से उसके ऊपर नींबू और चीनी का घोल लगाया जाता है, ताकि मेंहदी का रंग गाढ़ा हो जाए। ध्यान दें मेहंदी को हाथों से निकालने के बाद उस पर पानी का तुरंत उपयोग ना करें। वरना मेंहदी का रंग नहीं चढ़ेगा।

अचार का तेल

मेंहदी का रंग गाढ़ा करने के लिए अचार का तेल काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि अचार के तेल में सरसों का तेल और कई तरह के मसाले शामिल किए जाते हैं, मेहंदी सूखने के बाद उसे छुड़ाकर ही आचार के तेल का इस्तेमाल करें। मगर इसे पूरी रात लगे रहने दे, तब जाकर इसका रंग चटकीला होता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *