दिल्ली: देशभर में कृष्णजन्माष्टमी का त्योहार आज बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा हैं। बता दें, हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार आज 26 अगस्त सोमवार को मनाया जा रहा है। जन्माष्टमी के दिन लोग भगवान श्री कृष्ण के लिए व्रत रखते हैं बड़े ही विधि विधान के साथ भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जो भी सच्चे मन से भगवान श्री कृष्ण की उपासना और पूजा करता हैं, उस पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा दृष्टि बरसती हैं।

भक्ति-भाव के त्योहार जन्माष्टमी पर आज हर कोई कृष्ण भक्ति के रंग में झूम उठा है। जहां देखों वहां जय श्री कृष्णा के जयकारे लगाए जा रहे हैं। जन्माष्टमी के उत्सव के लिए देशभर के मंदिरों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। आज के दिन भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं की भव्य झाकियां भी निकाली जाती हैं।  कुछ लोग अपन घरों में रखे बाल-गोपाल को सजाकर उनकी पूजा-अर्चना करते है और रात के 12 बजे उनका जन्म भी करते है। इस दिन सुबह से ही कान्हा जी के स्वागत के लिए घरों से लेकर मंदिरों तक तैयारियां की जाती हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़, एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

आपको बता दें, घरों में रखे लड्डू गोपाल जी का पंचामृत और गंगाजल से अभिषेक करना चाहिए। जिसके बाद उन्हें नए वस्त्र, मुकुट, मोर पंख और बांसुरी आदि से सजाएं। पीले चंदन का तिलक लगाएं। माखम-मिश्री, पंजीरी, पंचामृत, ऋतु फल और मिठाई आदि चीजों से श्रृद्धा भक्ति के साथ उन्हें भोग लगाएं। भगवान कृष्ण के वैदिक मंत्रों का जाप करना चाहिए। पूजा के अंत में शंखनाद जरूर करना चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *