लाइफस्टाइल: हमारे शरीर के लिए एक अच्छा विकास बहुत महत्वपूर्ण होता है। ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रह सके। जिसके लिए सही पोषक तत्वों का होना जरूरी होता है। मगर भागदौड़ भरी जिंदगी में सही पोषक तत्व हम अपनी बॉडी को नहीं दे पाते है। ऐसे में हमारे शरीर का एक अच्छा विकास होना बंद हो जाता है, इसी कमी के चलते आयेदिन बीमारी से जूझना पड़ता है। बेहतर होगा कि शरीर का सही तरीके से ध्यान रखे।

कई प्रकार के पोषक तत्व शरीर में अलग-अलग तरह से काम करते हैं। इन्हीं पोषक तत्वों के कारण हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है, जिससे दिन भर काम करने के बाद भी हम थकते नहीं और लगातार काम करने की ताकत बनी रहती है। कैल्शियम भी इन्हीं पोषक तत्वों में से एक होता है, जो हमारी बॉडी को एक बेस्ट स्टेमिना देता है। इसलिए कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: नहाने से पहले त्वचा पर लगाएं ये 4 चीजें, चमक उठेगी स्किन

कैल्शियम पूरे शरीर में खून पहुंचाने के साथ-साथ हार्मोन रिलीज करने में भी मदद करता है, जो बॉडी में कई तरह के कार्यों को प्रभावित करता हैं। ऐसे में कैल्शियम की कमी होने से खुद को बचाए। ऐसी डाइट को अपनाए जो कैल्शियम की कमी को पूरी कर सके। आइये जानते है कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए कौन सा फल खाए।

कीवी

कीवी एक ऐसा फल होता है, जिसमें सबसे ज़्यादा कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है। इसका कार्य है कि ये हड्डियों को मज़बूत करने के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से भी बचाता है।

संतरा

संतरा खाने एनर्जी के लिए जबरदस्त फल है। इसमें प्रति 100 ग्राम में 43 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन, फ़ाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *