लाइफस्टाइल: पीरियड्स आना महिलाओं औऱ लड़कियों के लिए उनके स्वस्थ होने की निशानी है। जिससे महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में अक्सर कुछ महिलाओं को पेट दर्द, पैरों में ऐंठन, कंपकपी होने के साथ-साथ पूरी बॉडी में दर्द होना शुरू हो जाता है।  चलिए आज हम आपको इसका कारण बताते हैं. ऐसा क्यों होता है।

आखिर पीरियड्स आने से पहले क्यों कांपते हैं पैर    

हार्मोनल बदलाव

पीरियड्स के समय लड़कियों और महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उतार-चढ़ाव की क्रिया होती है। इसका असर उनकी बॉडी पर पड़ता है, जिससे उन्हें कुछ दिन पहले ही एहसास होने लगता है। इस हार्मोन की वजह से वाटर रेसिस्टेनस और पेट में सूजन की समस्या भी होती है, इसी के कारण पीरियड्स के दौरान पैरों में दर्द और कंपकंपाहट होती है।

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS)

अक्सर कुछ महिलाओं को पीरियड से कुछ दिन पहले ही उनके पैरों में दर्द और कंपकंपी की समस्या होने लगती है। जिसे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के नाम से जाना जाता हैं।

ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होना

महिलाओं में पीरियड आने से उनके हार्मोन में एक बड़ा बदलाव होता है।  जो हमारी बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इन्हीं कारणों की वजह से हमारे शरीर के कई अंगों में ब्लड सही तरह से सर्कुलेट नहीं हो पाता है, जिससे पैरों में कमजोरी जैसी महसूस होता है।

पीरियड्स से पैरों में होने वाले दर्द को ऐसे करें दूर

पीरियड्स के समय में अपनी खानपान को काफी बेहतर बनाएं। अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज ज्यादा से ज्यादा रखें। ताकि, आपका हार्मोनल बैलेंस बना रहेगा और बॉडी में कंपकंपी नहीं होगी। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से वाटर रेसिस्टेनस नहीं होती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *