लाइफ्स्टाइल: हरी मिर्च सिर्फ खाने में तीखापन बढ़ाने के लिए ही नहीं होता, बल्कि हरी मिर्च अपने स्वाद के लिए कई तरह के व्यंजनों के लिये भी फेमस है। इसका आचार बेहद स्वादिष्ट होता है। कहते है हरी मिर्च खाने से सेहत काफी अच्छी बनी रहती है। इसे खाने से कई बीमारियां भी दूर होती है। ये आंत की बीमीरियों से भी हमें दूर रखता है।

हरी मिर्च का आचार खाने के स्वाद को बनाएगा लाजवाब 

हरी मिर्च के आचार की खासियत जानकर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे, खासियत ये कि इसके आचार में कई गुना लाभदायक गुण पाए जाते है। क्योंकि, इसका आचार बनाने के लिए कई तरह के मसाले को मिलाकर बनाया जाता है। जिससे ये बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। और तो और ये खाने के स्वाद को भी लाजवाब कर देता है।  अगर आप भी हरी मिर्च के आचार खाने के शौकीन है तो मार्केट के बजाय आप इसे घर पर ही स्वादिष्ट बना सकते है। बड़ी बात तो ये है कि ये एक ऐसा आचार है जो सालों-साल खराब नहीं होता है।

जानिए हरी मिर्च का अचार बनाने की विधि

हरी मिर्च का अचार बनाना है तो सबसे पहले उसे अच्छे से धो लें। जिसके बाद उसका पानी झरने के बाद उसे दो भागों में चीर लें, जिसके बाद गर्म कड़ाही में जीरा, मेथी दाना, सरसों, सौंफ और जीरा डालकर 1 मिनट तक रोस्ट करें। सभी मसालों को ठंडा होने के बाद से दरदर पीस लें। पीसने के बाद इनमें नमक, हल्दी डालकर सभी मसालों को मिक्स कर के हरी मिर्च में भरकर एक कांच की बर्नी में रख दे, उसके ऊपर से तेल और नींबू का रस डालें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *