लाइफस्टाइल: आज के बदलते समय में हर काम टेक्निकल हो रहे है। जिसके चलते लोग घंटों कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप और पर आंखे गड़ाए बैठे रहते हैं। यहीं कारण है कि, आंखों से कम दिखने के साथ-साथ कई सारी समस्याएं शुरू हो जाती है। इन समस्याओं में आई सिंड्रोम की बीमारी भी है, जिससे इन दिनों लोग काफी ग्रसित भी है। ड्राई आई सिंड्रोम में व्यक्ति की आंखों में सूखापन सा एहसास हो सकता है, ये समस्या तब होती है, जब आपकी आंखों में आंसू बनने की प्रक्रिया धीमी होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से दिखाकर इसका इलाज करे।

डॉक्टर से ले सलाह

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या सिर्फ इंसानों में ही नहीं, बल्कि जानवरों में भी पायी जाती है। इस बीमारी के चलते आंखों में हद से ज्यादा सूजन आ जाती है। जिससे काफी दिक्कते होती है। अगर लगातार सिस्टम पर काम करना है तो डॉक्टर से सलाह लेकर आंखो पर चश्मा लगाए। ताकि, सिस्टम पर काम करने से आपकी आंखों में कोई दिक्कत न महसूस हो।

घंटों फोन में डूबे रहने से भी हमारी आखें काफ थक जाती है जिसके चलते सूजन आ जाती है। इन आदतों के बीच अपनी आंखों की सुरक्षा करना भी बहुत जरूरी है। ड्राई आई सिंड्रोम बीमारी का असर आंखों पर इतना बुरा पड़ता है कि, आंखों की पलकें भी टूटनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आंखों में दर्द और पानी आने का एहसास होता है। बेहतर होगा कि अपनी आंखों की देखभाल करें।

यह भी पढ़ें: कोलकाता कांड: पीड़ित की मां ने लिखा भावुक पत्र, की न्याय की मांग

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *