लाइफस्टाइल: बदलते मौसम के कारण हमारे स्वास्थय पर कई इफेक्ट देखन को मिलते है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन भर में कई लीटर पानी पीना चाहिए। जिससे हमारा माइंड फ्रेश रहता है, साथ ही बॉडी में पानी की कमी भी नहीं होती है। अक्सर बदल रहे मानसून में पीने का पानी सीवेज के कारण दूषित होने लगता है। इसके चलते खाना और पानी के जरिए फैलने वाली बीमारियों में एक और बीमारी का नाम शामिल है, जिसे हेपेटाइटिस ए (Hepatitis A) के नाम से जाना जाता है। इस वायरस से टायफाइड और हैजा का खतरा बढ़ना शुरू हो जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है।

जानिए कैसे फैलता है हेपेटाइटिस ए

अक्सर ये कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शिकार बनाता है। हेपेटाइटिस ए, जिसे आप जॉन्डिस यानी कि पीलिया के नाम से भी जानते है। ये लिवर समस्या से जुड़ा एक संक्रमण होता है, जो बच्चों में अधिकतर पाया जाता है। इस संक्रमण के फैलने का सिर्फ एक ही कारण है और वो है दूषित भोजन या फिर गंदा पानी, जिसके सेवन से हर कोई इस संक्रमण की चपेट में आ जाता है।

ऐसे हेपेटाइटिस ए से खुद को बचाए 

आपको बता दें, कभी-कभी ये बीमारी उन लोगों को भी अपना शिकार बना लेती है, जिनका लिवर कमजोर होता है। हालांकि, ये कई बार किशोरों और वयस्कों के लिए काफी घातक बन जाता है। आइए जानते है इस वायरस से खुद को कैसे बचाए।

हेपेटाइटिस ए का टीका लगवाना जरूरी होता है, ताकि इस संक्रमण की चपेट में न आ सकें। हालांकि, इसका टीकाकरण उन लोगों को ज्यादातर लगवाना जरूरी होता है जो हेपेटाइटिस ए संक्रमण वाले देशों में गए हों, जैसे कि समलैंगिक हों।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *