Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग आज लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है, और अब YouTube भी एआई के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है। इस सिलसिले में, यूट्यूब ने हाल ही में Google DeepMind के एआई वीडियो टूल Veo को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर इंटीग्रेट कर दिया है। अब Veo की मदद से यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स अपने वीडियो में उच्च गुणवत्ता वाले बैकग्राउंड और 6 सेकेंड की क्लिप का आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। Veo को गूगल ने इस वर्ष लॉन्च किया है, और यह एक एआई आधारित वीडियो जेनरेशन टूल है। इसकी मदद से यूट्यूब क्रिएटर्स एआई थंबनेल भी बना सकते हैं और छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्स भी जनरेट कर सकते हैं।

PitruPaksha2024: पितृ पक्ष में शुभ फल के लिए तिथियों के अनुसार करें तर्पण

YouTube Shorts में Veo कैसे काम करेगा?
यूट्यूब ने पहले से ही शॉर्ट्स में एआई का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिससे यूजर्स ‘ड्रीम स्क्रीन’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब Veo के साथ, वे किसी भी फुटेज को एडिट कर उसे और भी रचनात्मक बना सकते हैं, साथ ही फुटेज का रिमिक्स भी तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर कार्तिक आर्यन की ‘भूल भुलैया 3’ से होगा ‘सिंघम अगेन’ का मुकाबला

Veo का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, इसके माध्यम से यूजर्स 6 सेकेंड की कॉपीराइट-फ्री क्लिप बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देना होगा, और फिर ‘Create’ पर क्लिक कर ‘animate into a video’ विकल्प चुनना होगा। यूट्यूब ने यह भी बताया है कि Veo के ज़रिए बनाए गए वीडियो पर DeepMind’s SynthID का वाटरमार्क होगा, ताकि उसकी पहचान हो सके।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *