Tek Tips: भारत में साइबर धोखाधड़ी के तरीके तेजी से बदल रहे हैं। अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को ब्लैकमेल कर पैसे वसूल रहे हैं। अब साइबर अपराधी सोशल मीडिया से तस्वीरें और वीडियो उठाकर उन्हें अश्लील या आपत्तिजनक तरीके से एडिट करते हैं और फिर पीड़ितों को धमकाकर पैसे मांगते हैं। यह ऑनलाइन ठगी का नया तरीका बन गया है। इस लेख में हम आपको ऐसे साइबर अपराध से बचने के उपाय बताएंगे।

यह भी पढ़ें:सपा नेत्री पर गंभीर धाराओं में FIR दर्ज, पति को दी है जान से मारने की धमकी

अगर आप इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो सबसे पहले अपने दोस्तों और परिवार को इस बारे में सूचित करें। डर या शर्म महसूस न करें, क्योंकि इन अपराधों का सामना मिलकर करना सबसे सही तरीका है। ऐसे ब्लैकमेलर्स को पैसे देकर कभी भी उनकी मांग को पूरा न करें, क्योंकि एक बार पैसे देने के बाद वे बार-बार आपसे धन की मांग करते रहेंगे।

इस तरह की घटना होने पर तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन में सबूतों के साथ FIR दर्ज कराएं। साथ ही, साइबर सुरक्षा के लिए ट्विटर पर @Cyberdost को जानकारी दें या 1930 नंबर पर कॉल करके शिकायत करें। यदि कोई आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है, तो सभी संदेशों का स्क्रीनशॉट जरूर लें, क्योंकि ये अपराधी बाद में अपने अकाउंट को डिलीट कर देते हैं। कभी भी उन संदेशों को डिलीट न करें, क्योंकि ये आपके लिए सबूत के रूप में काम आ सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *