Shardiya Navratri 2024:नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि का त्योहार माता दुर्गा को समर्पित है। इस त्योहार का हिंदू धर्म में बड़ा ही महत्व होता है। जिसे हिंदू धर्म में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हर साल आश्विन मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। जहां नौ दिनों तक नौ रूपों में माता जगदंबा का पूजा-पाठ किया जाता है।

माता के स्वागत में भक्तगण रखते है उपवास

आपको बता दें कि, इस साल शारदीय नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर गुरुवार 2024 से शुरु होगा जिसका समापन 12 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा। इस त्योहार के पीछे ये मान्यता है कि, जब महालया के दिनों में पितृगण धरती से वापस लौटते हैं तब मां दुर्गा प्रथ्वी पर प्रधारती हैं। वहीं हर साल माता नवरात्र के आरंभ होते ही उस दिन के हिसाब से अलग-अलग अपनी सवारी से आती हैं। नौ दिनों के पूजा-पाठ के बीच भक्तगण अपनी माता रानी के लिए नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं।

नवरात्रि के त्योहार से देश में रहती है रौनक 

नवरात्रि के त्योहारों में देशभर में रौनक देखने को मिलती है, माता के स्वागत के लिए मंदिरों से लेकर मार्केट तक सज-धज जाते है। जिससे सड़कों पर चहल-पहल देखने को मिलती है। हर दुकानों पर नवरात्रि की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। इन दिनों में हर तरफ माता के जयकारे लगाए जाते है। जहां देखों वहां माता के लिए जागरण कराया जाता है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के जन्मदिन पर यूपी में ‘सेवा पखवाड़ा’ की शुरुआत

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *