लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव होने वाले है। जिसकी तैयारियों को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी कमर कस ली है। इसी के साथ ही उन्होंने अपने प्रत्याशियों को उपचुनाव वाली सीटों पर तैयारी करने के लिए एक बड़ा आदेश दिया है। बता दें यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का अभी तक ऐलान नहीं हुआ है, चुनाव आयोग के मुताबिक, अक्टूबर माह के आखिरी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषण हो सकती है।

विधानसभा की 10 खाली पड़ी सीटों पर जल्द वोटिंंग 

आपको बता दें कि यूपी में विधानसभा की 10 खाली पड़ी सीटों पर वोटिंग होनी हैं। इन सीटों में से सीसामऊ(कानपुर) सीट ऐसी है जो सपा के विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने के कारण खाली हुई है। बाकी बची सीटों पर नौ विधायक लोकसभा के सदस्य बन चुके हैं। इनमें से 5 सीटें मिल्कीपुर, करहल, सीसामऊ, कटेहरी और कुंदरकी सपा के पास थीं, जबकि गाजियाबाद और फूलपुर सीट भारतीय जनता पार्टी, मझवा निषाद पार्टी और मीरापुर पर रालोद ने जीत हासिल की थी।

चर्चाओं में कुंदरकी सीट

करहल सीट की बात करें तो, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस सीट से अपना इस्तीफा दिया था, जिसके चलते खाली पड़ी इस सीट से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव अपनी चुनावी तैयारियों में जुटे हुए है। वहीं आगामी उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता ताबड़तोड़ तैयारियां कर रहे हैं। सपा के पूर्व विधायक रिजवान कुंदरकी सीट से चुनाव लड़ने के लिए चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हुए है।

यह भी पढ़ें: ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 10 साल पूरे, भावुक हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *