Iran-Israel War: ईरान के विदेश मंत्रालय ने इजरायल पर हुए हमले को लेकर बयान जारी किया है। वीडियो में ईरान ने दावा करते हुए कहा है कि, यह हमला हानिया और हसन नसरल्लाह की मौत के प्रतिशोध में किया गया है। ईरान ने कहा कि, उसने इजरायल के सैन्य और सुरक्षा संस्थानों को निशाना बनाया है। बतादें कि, ईरान की ओर से कल रात अचानक 100 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें इजरायल पर दागी गई थी।

 

यह भी पढ़ें: Weather: फिर बदलेगा मौसम, नवरात्र के साथ शुरू होगा पछुआ हवाओं का दौर

ईरान ने इजरायल की धमकियों के जवाब में कहा कि, उसे आत्मरक्षा का अधिकार है और वह अपनी रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। ईरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 का हवाला देते हुए कहा कि उसने आत्मरक्षा के अधिकार का प्रयोग किया है। साथ ही उसने यह भी कहा कि, लंबे समय तक संयम रखने के बाद उसने आत्मरक्षा के अपने अधिकार का प्रयोग किया है। यह दर्शाता है कि ईरान क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के प्रति जिम्मेदार दृष्टिकोण रखता है।

ईरान ने इजरायल की फिलिस्तीन, लेबनान और सीरिया के खिलाफ नरसंहार और लगातार हो रहे सैन्य हमलों की आलोचना की है। वहीँ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल की नीतियों को रोकने और उसकी वित्तीय व सैन्य सहायता को रोकने के लिए कार्रवाई की मांग की है। ईरान का कहना है कि, वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए किसी भी आवश्यक कदम को उठाने से पीछे नहीं हटेगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइज़री:-
ईरान- इजरायल के बीच जारी इस संघर्ष को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालयल की ओर से प्रतिक्रिया सामने आई है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि, हमने इस पूरी गतिविधियों पर बारीकी से नज़र राखी हुई है। साथ ही उन्होंने भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से दूर रहने को भी कहा है। वहीँ विदेश मंत्रालय ने वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध करते हुए उन्हें सतर्क रहें और किसी भी जरीरत के लिए भारतीय दूतावास के संपर्क करने को कहा है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *