Diabetes In Fasting: शारदीय नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका हैं। नौ दिनों तक चलने वाले इस महाउत्सव का जश्न पूरा देश मनाता है। इस महापर्व में माता के नौ स्वरूपों की पूजा-अचर्ना की जाती है। वहीं माता की पूजा और उनके स्वागत में भक्तगण नौ दिनों का उपवास भी रखते है। इस व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि उपवास रहने से बॉडी की पाचन क्रिया काफी बेहतर बनी रहती है। जिससे शरीर में डिटॉक्सिंग का कार्य सही ढंग से होता है।

नवरात्रि के दिनों में लोगों की बदल जाती है डाइट

नवरात्रि के दिनों में बिना लहसुन-प्याज का भोजन करना पड़ता है जिसके चलते लोगों की इन दिनों में डाइट बदल जाती है। ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट अगर नवरात्रि का व्रत रखना चाहते है तो उपवास रहने से पहले सही से अपना खान-पान कर लें। ऐसे में अपनी डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का ही सेवन करें। क्योंकि इन कार्ब्स को तोड़ने और पचाने में काफी वक्त लग जाता है।

यहीं कारण है कि ऐसे पेशेंट को व्रत के समय जल्दी भूख नहीं लगती। साथ ही एक और बात का ध्यान रखे, व्रत से पहले सूखे मेवे या फिर ऐसे फलों को खाएं, जिनमें शुगर कम मात्रा में पाया जाता है। वहीं व्रत के समय डायबिटीज के मरीज को चीनी की जगह ब्राउन शुगर, गुड़, खजूर जैसे मीठी चीजों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: दुल्हे राजा से मिलने हॉस्पिटल पहुंची Raveena Tandon, जाना हाल-चाल

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *