Dental Oral Health : स्वस्थ्य को लेकर कोई भी सावधानिया बरतने से पीछे नहीं हटता है। मगर प्रोटेक्शन करने के बाद भी अगर आपको ओरल हेल्थ की समस्याएं आती है, तो ये काफी चिंता की बात है। हालांकि ओरल जैसे खतरनाक बीमारी से बच्चे ये बूढ़े कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है। ओरल से जुड़ी समस्याएं कुछ लोगों को नहीं पता होता है, मगर हम आपको बताते है कि, ओरल हेल्थ यानी मौखिक स्वास्थ्य होता है, जिसमें मुंह, दांतों, और ऑरोफ़ेशियल संरचनाओं की स्थिति शामिल होती है। यह खाने, बोलने, और सांस लेने की क्रिया करने में मददगार होती है। अक्सर कुछ लोगों में दांतों की समस्या कुछ ज्यादा ही देखने को मिलती है। तो चलिए आज बताते है कि दांत के संक्रमण से होने वाली कौन सी बीमारियां का खतरा होता है।

दांतों की समस्या से जानिए गंभीर बीमारियों का खतरा

डायबिटीज

They will give relief in the tingling of teeth

दांतों की समस्या होना आजकल आम बात है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दांतों के दर्द की चपेट में आकर खराब मसूड़े ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करना शुरू कर देते हैं। जो डायबिटीज जैसे खतरे को बढ़ावा देता है।

कैंसर

अक्सर खराब ओरल हेल्थ वाले लोगों के लिए ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) का खतरा हद से ज्यादा खतरनाक होता है, इसमें मुंह के इंफेक्शन के फैलने का खतरा बना रहता है। जो माउथ कैंसर का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें: BJP के अनिल विज ने कहा-कांग्रेस के दुकान में नकली जलेबियां निकल रही

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *