Shardiya Navratri 2024: इन दिनों देशभर में शारदीय नवरात्रि का त्योहार चल रहा है, जिसके चलते चारों तरफ रौनक छाई हुई है। नौ दिनों की नवरात्रि में भक्तगण दुर्गा माता के स्वागत में अपने घरों को सजाते है औन नौ दिनों तक उपवास रहकर माता की पूजा-अर्चना करते है। लोग माता के स्वागत में जगराता औऱ अपने घरों में भजन-कीर्तन करते हैं। इस त्योहार में हर जगह माता के पंड़ाल सजाये जाते है, जिससे चहल-पहल रहती है, पंड़ाल में भक्त माता के दर्शन करने के लिए जाते है। इस पर्व के उत्साह में भजन-कीर्तन होने के साथ-साथ गरबा और तमाम धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है।

जानिए कब है अष्टमी

आपको बता दें, ये नौ दिनों की नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जो 12 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि इस साल की शारदीय नवरात्रि 2024 में दुर्गाष्टमी, दुर्गा नवमी  का व्रत कब रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, अश्विन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर 2024 की दोपहर 12.31 से शुरू हो जाएगी।

Navratri Navami Date 2024: किस दिन रखा जाएगा नवमी का व्रत, 11 या 12  अक्टूबर, जानें सही तिथि

यह भी पढ़ें: BJP के अनिल विज ने कहा-कांग्रेस के दुकान में नकली जलेबियां निकल रही

वहीं 11 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12 बजकर 06 पर समाप्त होगी, जिसके बाद से नवमी तिथि की शुरूआत हो जाएगी। मतलब साफ है इस नवरात्रि में 10 अक्टूबर को सप्तमी और अष्टमी एक ही दिन पड़ रही है। ऐसे में शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि में जब सप्तमी-अष्टमी एक ही तिथि में पड़ती है तो दुगाष्टमी का व्रत उस दिन पर नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये निषेध माना जाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *