AI GMAIL SCAM: यदि आप भी Gmail का उपयोग करते हैं, तो आपको अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्तमान में दुनियाभर के Gmail उपयोगकर्ता हैकर्स के निशाने पर हैं। इस बार साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने के लिए एक नया तरीका खोजा है, जिसमें वे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग कर रहे हैं। हैकर्स एआई के जरिए उपयोगकर्ताओं को फर्जी अकाउंट रिकवरी अनुरोध भेज रहे हैं। आईटी विशेषज्ञ और टेक ब्लॉगर सैम मित्रोविक ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस घोटाले के बारे में जानकारी दी है।

Gmail AI Scam कैसे काम करता है?
इस घोटाले की शुरुआत एक नोटिफिकेशन से होती है। यह नोटिफिकेशन बिल्कुल वैसी ही होती है जैसी गूगल की असली अकाउंट रिकवरी नोटिफिकेशन होती है। यह आपके फोन या ईमेल पर आता है, जिसमें आपको एक Gmail अकाउंट रिकवरी अनुरोध को मंजूरी देने के लिए कहा जाता है। यदि आप इसे अस्वीकार करते हैं, तो लगभग 40 मिनट के बाद स्कैमर अगला कदम उठाते हैं और आपको एक कॉल करते हैं। कॉल पर दिखने वाला नंबर आधिकारिक गूगल नंबर जैसा होता है। कॉल करने वाले व्यक्ति बहुत ही पेशेवर और विनम्र तरीके से अमेरिकी लहजे में आपसे बात करते हैं। वे आपको आपके Gmail अकाउंट पर संदिग्ध गतिविधि के बारे में सूचित करते हैं, और आपका विश्वास जीतने की कोशिश करते हैं। फिर वे आपको अकाउंट रिकवरी अनुरोध फिर से भेजते हैं, और जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं, आपका लॉगिन और पासवर्ड उन्हें मिल जाता है, और आप हैकिंग का शिकार हो जाते हैं।

Gmail उपयोगकर्ता खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

  • किसी ऐसे अकाउंट रिकवरी अनुरोध को मंजूरी न दें जिसे आपने खुद शुरू नहीं किया है। अगर आपको बिना किसी कारण से रिकवरी नोटिफिकेशन मिलता है, तो उसे अस्वीकार करें।
  • गूगल शायद ही कभी सीधे उपयोगकर्ताओं को कॉल करता है, जब तक कि आप गूगल बिजनेस सेवाओं से जुड़े न हों।
  • यदि आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो तुरंत कॉल को बंद करें और उस फोन नंबर की पुष्टि करें।
  • स्पूफ किए गए ईमेल गूगल की तरह दिख सकते हैं, लेकिन “To” फ़ील्ड या डोमेन नाम जैसे छोटे विवरण यह दिखा सकते हैं कि वे नकली हैं।
  • नियमित रूप से अपने Gmail अकाउंट की सुरक्षा सेटिंग्स की जांच करें और हालिया गतिविधियों की समीक्षा करें कि कहीं कोई अज्ञात लॉगिन तो नहीं हुआ है।
  • आप Gmail अकाउंट सेटिंग्स में जाकर “सुरक्षा” टैब पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।
admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *