लखनऊ। चौबीस घंटे ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को प्रशासन ने बड़ी राहत दी है। 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को फील्ड की फ्रंट लाइन ड्यूटी न लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ए़डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने अधिक उम्र के लोगों में संक्रमण के आसानी से पनपने की प्रवृत्ति को देखते हुए ये कदम उठाया है। सभी जिलों के एसएसपी और एसपी को इस बात के निर्देश दे दिए गए हैं। ऐसी ड्यूटी में पुलिसकर्मियों की कमी न हो इसके लिए जिलों को 120 कंपनी पीएसी प्रदान की गई है।

यूपी सरकार के साथ पुलिस विभाग भी आने वाले दिनों में कोरोना समेत कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर डटे रहने के लिए अपनी रणनीति बना रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने पुलिसकर्मियों को भी तेजी से अपनी गिरफ्त में लिया है। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन, कोविड सेंटर और ऐसे कई चुनौतीपूर्ण स्थानों पर पुलिस की ड्यूटी बढ़ी है। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी तरह-तरह की आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं। यही वजह है कि पुलिस विभाग ने अपनी जनशक्ति के सही उपयोग के लिए ये कार्य योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: तीसरी लहर के लिए तैयारियां पूरी, इन अस्पतालों में बने स्पेशल वार्ड

अधिक उम्र के लोगों में पनप रहा संक्रमण
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार का कहना है कि 50 साल से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों को थाने और कार्यालय में ड्यूटी देने का निर्देश दिया गया है। एडीजी का कहना है कि अधिक उम्र के लोगों में संक्रमण के आसानी से पनपने की प्रवृत्ति को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। पंचायत चुनाव के बाद खाली हुई पीएसी की कंपनियों को अलग-अलग जिलों की जरूरत के अनुरूप आवंटित किया जा रहा है। पीएसी के जवानों को बाढ़ राहत बचाव कामों में भी लगाया जाएगा।

21 हजार पुलिसकर्मी हो चुके हैं संक्रमित
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि वर्तमान में 1,979 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हैं। 9,246 पुलिसकर्मी संक्रमण की आशंका से क्वारंटीन हैं। मार्च 2020 से अब तक 21 हजार से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं प्रदेश में 29,304 कंटेनमेंट जोन में कुल 33,104 पुलिसकर्मी ड्यूटी कर रहे हैं।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *