लखनऊ। चायनीज फूड बहुत लोगों को पसंद होता है। जिसकी वजह से कभी हम इसे रेस्टोरेंट से ऑर्डर करते हैं तो कभी-कभी चाउमीन और मंचूरियन जैसी चीजों को बनाने के लिए घर पर भी हाथ आजमा लेते हैं। चायनीज फूड बाहर से ऑर्डर किया जाए या फिर घर पर तैयार किया जाए। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए एक चीज का इस्तेमाल दोनों जगहों पर किया जाता है। ये चीज है अजीनोमोटो जिसका असली नाम एमएसजी यानी मोनोयोडियम ग्लूटामेट है। चाइनीज डिश का स्वाद बढ़ाने वाले इस अजीनोमोटो के सेवन से सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। क्या आप इस बात को जानते हैं ? अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि अजीनोमोटो यानी एमएसजी क्या है और इसके लगातार सेवन से ये किस तरह से धीमा ज़हर बनकर सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

यह भी पढ़े: लखनऊ: 51 महिलाओं को दुर्गा स्वरूपा सम्मान से किया गया सम्मानित

सेहत को ये होते हैं नुकसान
अजीनोमोटो के लगातार और लम्बे समय तक सेवन करने से दिमाग की नसें उत्तेजित होने लगती हैं और न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ा देती हैं। जिससे सिर दर्द, व्यवहार में बदलाव जैसी दिक्कतें होने लगती हैं।

चाइनीज खाने में इस्तेमाल होने वाला अजीनोमोटो ब्लड प्रेशर की दिक्कत को पैदा कर सकता है। ये स्वाद बढ़ाने वाला सोडियम ग्लूटामेट हाइपर टेंशन का शिकार बना सकता है।

चायनीज फूड को टेस्टी बनाने वाले अजीनोमोटो की वजह से धड़कन की गति तेज हो सकती है। साथ ही घबराहट और सीने में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

इसके साथ ही चाइनीज फूड खाने की वजह से अंगों के सुन्न होने, उल्टी और पसीना आने, शरीर में दर्द और कमज़ोरी जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं।

शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी होने पर इसके सेवन से एलर्जी की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है। एलर्जिक लोगों के लिए इसका लम्बे समय तक या ज्यादा मात्रा में सेवन करना ही नहीं बल्कि कम मात्रा में सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *