लखनऊ: ऑफिस का काम करना हो या खरीदारी, सब कुछ घर बैठे—बैठे एक क्लिक से हो जाता है. लेकिन ऐसे में इंसान की फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है और मेंटल एक्टिविटी बढ़ गई है. इसके कारण लोग शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशानी झेल रहे हैं. ऐसे में मॉर्निंग वॉक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह से तमाम समस्याओं से राहत देती है. यहां जानिए मॉर्निंग वॉक के 5 बड़े फायदे.

डायबिटीज नियंत्रित रखती
डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. इसकी दवाएं व्यक्ति को ताउम्र खानी पड़ती है. तमाम रिसर्च बताती हैं कि यदि व्यक्ति नियमित तौर पर सैर करे तो वो डायबिटीज को नियंत्रित रख सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि वॉक डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है.

दिल की सेहत रखे दुरुस्त
खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा, बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. इनकी वजह से दिल की सेहत पर असर पड़ता है और हार्ट संबन्धी समस्याओं का रिस्क बढ़ता है. रोजाना कम से कम आधा से एक घंटे की मॉर्निंग वॉक से इन सभी समस्याओं में राहत मिलती है. वजन और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, बीपी नियंत्रित रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है.

फेफड़ों के लिए लाभकारी
कोरोना काल में लोग अपने फेफड़ों की सेहत को लेकर ज्यादा फिक्रमंद हुए हैं क्योंकि कोरोना सीधे लंग्स पर ही अटैक करता है. हमारे जीवन के लिए जितना जरूरी हार्ट की सेहत है, उतनी ही लंग्स की भी है. कई शोध बताते हैं कि लंग्स को सुरक्षित और तंदुरुस्त बनाते है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *