लखनऊ। आज की लाइफ स्टाइल में फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड खाना कुछ लोगों के लिए पसंद होता है, तो कुछ लोगों के लिए मजबूरी. लेकिन दोनों ही हालातों में इसका असर आपके पाचन पर पड़ता है। जिसके चलते गैस, अपच, पेट फूलना और कब्ज जैसी दिक्कतें हमारे सामने आती हैं। जो आगे चलकर कई और बीमारियों की वजह बन सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाये जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकें, तो आइये आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताते हैं, जिनको डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

पपीता
पपीता खाने से आपका डाइजेशन काफी हद तक बेहतर बना रह सकता है। पपीता फाइबर और प्रोटीन जैसे कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और गैस और कब्ज जैसी दिक्कत से राहत देता है।

अदरक
अदरक भी आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो गैस और अपच जैसी दिक्कतों से तो राहत देता ही है, साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी मदद करता है।

चिया सीड्स
चिया सीड्स भी पाचन को दुरुस्त बनाये रखने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता करते हैं। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों को कम करने में मदद करते हैं।

सेब
अपने डाइजेशन को बेहतर बनाये रखने के लिए आप सेब को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये आपको गैस, अपच जैसी दिक्कतों से जल्द राहत देता है। दरअसल सेब प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसी कई और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सेहत को कई और फायदे भी देता है। http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *