लखनऊ। सर्दियों के मौसम में तरह-तरह के गर्मागरम व्यंजन खाने में बड़ा ही आनंद आता है। जैसा कि आप सभी जानते है कि सर्दी का मौसम आये दिन अपने मिजास बदलते रहता है और इस कड़ाके की ठंड में आलू का पराठा एक अहम भूमिका निभाता है, तो चलिए आज हम इसे बनाने का सही तरीका बताते है। जिससे आपके आलू के पराठे बेहद क्रिस्पी और स्वादिष्ट बनेंगे। सर्दियों हो, या गर्मी का मौसम, आलू बहुत ही आसानी से मिल जाते है। इसलिए आलू से बनी रेसिपीज को बनाने में अधिक दिक्कत नहीं आती।

आलू के परांठे बनाने के लिए चाहिए

3 कप आटा, 2 टे.स्पून घी, आधा टी स्पून नमक

भरावन के लिये

2 आलू उबले हुए, 5 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 टी स्पून जीरा, 1 टे.स्पून घी, नमक स्वादानुसार, सेकने के लिए आवश्यकतानुसार घी

भरावन तैयार करने के लिये
उबले हुए आलू को हाथ से अच्छी तरह मैश कर लें। एक पैन में घी गर्म करें जब घी गर्म हो जाये तो उसमें जीरा डाल दें। जब जीरा चटकने लगे तो हरी मिर्च, मैश किये हुए आलू और नमक डालकर 1 मिनट तक भूने और मिश्रण को ठंडा होने के लिये रभ दें।

आलू के परांठे बनाने की विधि
आटे को छानकर उसमें नमक और घी मिलाकर, पानी डालकर मुलायम गूंध लें। 15 मिनट तक ढक कर रख दें। उसके बाद आटे की लोइयां बनाकर उसमें एक-एक चम्मच भरावन की सामग्री भरकर अच्छी तरह बंद कर दें, चकले बेलन की सहायता से बेल कर गर्म तवे पर डालकर दोनों तरफ से घी लगाकर अच्छी तरह सेंक लें। गर्मागर्म आलू का पराठा चटनी या अचार के साथ सर्व करें। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *