लखनऊ। आज कल खराब लाइफस्टाइल के कारण उच्च रक्त चाप यानी हाई बीपी की समस्या बहुत आम हो गई है। कम उम्र के लोग भी इसके शिकार होने लगे हैं। बीपी कई कारणों की वजह से बढ़ सकता है। बेतरतीब जीवनशैली, फैमिली हिस्ट्री, उम्र, किडनी का रोग, मोटापा, व्यायाम न करना आदि इसके कारण हो सकते हैं। अगर बात हाथ से निकल चुकी है और किसी भी वजह से आपका बीपी हाई रहने लगा है तो आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

दरअसल, Yoga Journal बेवसाइट के मुताबिक आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर अपने बीपी को बढ़ने से रोक सकते हैं। जानिए, कौनसे आसान आपकी इस काम में मदद करेंगे।

इन 3 योगासनों से कंट्रोल करें हाई बीपी

बालासन
बालासन के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन में बैठ जाएं। इसके बाद सांस लेते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें और हथेलियों और माथे को जमीन पर टिकाएं। इस दौरान श्वास-प्रश्वास का ध्यान रखें. इस आसन को करने से बीपी संतुलित रहता है। जानकारी के मुताबिक इस योगासन से बॉडी रिलैक्स होती है। साथ ही हिप्स और रीढ़ की हड्डी के लिए भी ये अच्छा है।

विरासन
इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने हाथों को घुटनों पर रखें। अपने हिप्स को एड़ियों के ठीक बीच में लाएं और घुटनों के बीच की दूरी कम कर दें। अपनी नाभि को भीतर की ओर खींचें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें, फिर आराम करें। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए ऐसे योगाभ्यास जिनमें सांस लेना शामिल हो, फायदेमंद होता है। विरासन से नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और तनाव से राहत मिलती है व रक्तचाप कम होता है।

शवासन
इस आसान को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और आखें बंद कर लें। इसके बाद अपने पैरों को फैला लें। अपने पैरों को आराम दें। अपने हाथों को बॉडी के साइड में बिना टच करे रखें। हथेलियों को फैला लें। अपने पूरे शरीर को आराम दें.धीमी और गहरी सांस लें। इस मुद्रा में कुछ देर रहें। शवासन के अभ्यास से उच्च रक्त चाप के मरीजों को आराम मिलता है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *