हेल्थ डेस्क: गर्मियों में जिस तरह मौसम अपना रंग बदलता है उसी तरह हमारे शरीर में भी काफी बदलाव होने लगते हैं. गर्मियों के मौसम ज्यादा तला-भुना या फिर ज्यादा मसाले वाला खाना हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है. इस तरह का खाना हमारे पाचन शक्ति को खराब कर देता है. जिससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.इस मौसम में हमारे शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है ऐसे में हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए और थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए. इन बातों का रखे खास ख्याल

खूब पीएं पानी

गर्मियों के मौसम पानी खूब पीना चाहिए क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर से पसीना निकलता है जिससे डिहाईड्रेशन होने का खतरा रहता है. सुबह उठकर सबसे पहले एक से डेढ गिलास पानी पिएं. दिनभर कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. अगर एक साथ न पीं पाए तो थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं. इससे शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

हमेशा फ्रेश खाना खाएं

गर्मियों में कभी भी बासी भोजन नहीं खाना चाहिए. हमेशा ताजा भोजन ही खाएं. इस मौसम में सब्जी- दालें जल्दी खराब हो जाती हैं. इसके अलावा गर्मियों में सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए. ज्यादा गरिष्ठ भोजन इस मौसम में नुकसानदेह हो सकता है. गर्मियों में फूड पॉयजनिंग होने का ख़तरा ज्यादा होता है. इसलिए फ्रेश खाना ही खाएं.

सेलेड और स्प्राउट जरूर खाएं

गर्मी के मौसम जितना ज्यादा फाइबर खाएंगे उतना आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होता हैं. खाने में सलाद या स्प्राउट्स ज़रुर खाएं, इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पेट की समस्यां भी नहीं होती है.

ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें

गर्मियों में ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती हैं. जिससे कमजोरी के साथ-साथ कई बीमारियां होने का डर रहता है. इसलिए सुबह जल्दी खाना खाने की कोशिश करनी चाहिए. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी एक साथ ज्यादा खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसलिए हर दो घंटे पर थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए.

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें गर्मी में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर चुस्त और तरोताजा रहता है. इसलिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, फालसा, अनानास, मौसम्बी व लीची खाना फायदेमंद है. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलावा लौकी, तोरई, भिंडी, टिंडे जैसी हरी सब्जियों खाना चाहिए. इससे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी पोषक तत्वोंकॉफी और चाय से रहें दूर की भी पूर्ति हो जाती है.

चाय कॉफी से दूर रहें

चाय-कॉफी का सेवन कम करें. कैफीन से शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ता है. इसके बजाय जूस, दही, लस्सी, मट्ठा, सत्तू, नींबू पानी, आम पना, बेल शर्बत, नारियल पानी, गन्ने का रस आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन-बी से भरपूर आहार ले

गर्मियों में विटामिन-बी से भरपूर आहार लेना चाहिए. जिससे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है. साथ ही मांसपेशियां के दर्द और थकान में आराम मिलता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *