लखनऊ। पंजाबी खाने का जिक्र हो और कुलचा का नाम न आए ऐसा कैसे हो सकता है। कुलचा कई तरह से बनाया जाता है. पंजाब सहित दिल्ली के आसपास के इलाकों में कुलचा बेहद कॉमन डिश के तौर पर यूज की जाती है। फिर चाहे छोला कुलचा, मटर कुलचा हो या आलू कुलचा। आप अगर घर पर कुलचा खाने की इच्छा रखते हैं, तो आज हम आपको तवे पर बनने वाले आलू कुलचा की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

आलू कुलचा बनाने के लिए सामग्री
भरावन के लिए
उबले आलू – 6
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हरा धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कुलचा बनाने के लिए
मैदा – 2 कप
दही – 1/2 कप
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
चीनी का बूरा – 2 टेबलस्पून
सूखा मैदा
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
आलू कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उसके बाद उन्हें छीलकर एक बर्तन में मैश कर लें। अब मैश किए आलूओं में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें मैदा डाले दें। अब मैदे में चीनी, बेकिंग सोडा, दही और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंदते हुए सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। आटा गूंदने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

तय समय के बाद आटे को लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर एक बार फिर अच्छे से गूंद लें। अब आटे की बड़ी लोइयां तैयार कर लें। अब एक बड़ी लोई लेकर उसे हल्का सा दबाएं। अब इसमें सूखा मैदा लगाकर हल्का मोटा बेल लें। अब इसमें एक चम्मच आलू का मिश्रण रखकर चारों ओर से पैक कर उसकी लोई बना लें। अब लोई के एक तरफ धनियापत्ती रखकर उसे दबा दें। उसके बाद लोई पलटकर उसमें थोड़ा सा मैदा लगाकर आप जैसा चाहें उस आकार में कुलचा उसे बेल लें।

अब मीडियम आंच पर नॉनस्टिक पैन/तवा रखकर गर्म करें। अब बेले हुए कुलचे पर हल्का सा पानी लगाकर तवे पर डालें। इस बात का ध्यान रखें कि उस तरफ लगाएं जहां धनिया पत्ती ना लगी हों। पानी लगाने से कुलचा तवे पर अच्छी तरह से चिपक जाएगा। जब कुलचा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो तवे को गैस की आंच पर उल्टा कर दें। ऐसा करने से धनिया की ओर का कुलचा भी अच्छे से सिक जाएगा। कुलचा जब अच्छे से सिक जाए तो उसे तवे से हटा लें और उस पर बटर लगा दें। इसे दही या रायते के साथ सर्व करें। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *