लखनऊ। लौकी की मुठिया उन लोगों को भी पसंद आती है जो लौकी की सब्जी से दूरी बनाकर रखते हैं। दरअसल, गुजरात की खास फू़ड डिश अपने स्वाद की वजह से बड़ों के साथ ही बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। इस फूड डिश की खासियत है कि ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे दूधी मुठिया भी कहा जाता है। आमतौर पर गुजराती फूड डिशेस मीठी होती हैं, लेकिन लौकी की मुठिया का स्वाद चटपटा है। इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद चखने के बाद शायद ही ऐसा हो की आप इसे दोबारा न खाना पसंद करें। लौकी की मुठिया बनाने के लिए मुख्य तौर पर लौकी, बेसन, सूजी के साथ ही अलग-अलग तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है. इसमें पड़ने वाले मसालें ही इसका स्वाद अन्य डिशेस से जुदा बनाने में मदद करते हैं।

लौकी मुठिया बनाने के लिए सामग्री
लौकी कद्दूकस – 1
बेसन – 1/2 कप
सूजी – 1/2 कप
गेहूं आटा – 1/3 कप
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
भुने हुए तिल – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
बेकिंग सोड़ा – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
नींबू रस – 2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

लौकी की मुठिया बनाने की विधि
लौकी मुठिया बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को कद्दूकस कर लें। उसके बाद उसे निचोड़कर एक बर्तन में रख लें। अब लौकी में बेसन, गेहूं आटा और सूजी डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा, बेकिंग सोड़ा, अदरक पेस्ट, तिल, नींबू रस, स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्चे मिक्स कर लें।

जब मिश्रण तैयार हो जाए तो अपने दोनों हाथों में तेल लगाएं और हाथों में मिश्रण लेकर एक-एक कर मुठिया तैयार कर लें. मुठिया को एक प्लेट में अलग रखते जाएं। अब एक स्टीमर बर्तन में पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तक पानी गरम हो रहा है तब तक जाली में तेल लगाएं और मुठिया को जाली पर रखते जाएं। जब पानी में उबाल आने लगे तो जाली को पानी पर रख दें। इसके बाद स्टीमर का ढ़क्कन लगाकर 20 मिनट तक मुठिया को पकने दें। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *