लखनऊ। गर्मियों के मौसम में बेल का शरबत सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बेल की तासीर काफी ठंडी होती है, यही वजह है कि शरीर का तापमान मेंटेन रखने के लिए समर सीजन में बेल का शरबत पिया जाता है। इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है। बेल का शरबत उपवास के दौरान भी पिया जा सकता है। इससे शरीर में एनर्जी मिलती है. बॉडी में ठंडक बनाए रखने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। उसमें देसी कोल्ड ड्रिंक पीना भी शामिल हैं. आप भी देसी कोल्ड ड्रिंक के तौर पर बेल का शरबत ट्राई कर सकते हैं। बेल का शरबत बनाना काफी आसान है और ये आपका ऊर्जा से भर देता है। इस रेसिपी से आप इसे मिनटों में ही घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं।

बेल का शरबत बनाने की सामग्री
बेल – 1
चीनी – 1/2 कप
ठंडा पानी – 4 कप
आइस क्यूब्स

यह भी पढ़ें: इस दिन शादी के बंधन में बंधेगे रणबीर-आलिया!

बेल का शरबत बनाने की विधि
बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल को लें और उसे तोड़कर उसका पूरा गूदा एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद गूदे वाले बर्तन में ठंडा पानी मिलाकर उसे लगभग 1 घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद बर्तन को उठाएं और उसमें मौजूद गूदे को पानी के साथ अच्छी तरह से मैश कर दें।इसके लिए हाथ से या मैशर की मदद ले सकते हैं। बेल को मैश करने से उसके रेशे और बीज निकल जाएंगे।

इसके बाद जूस छानने की छननी लें और उससे बेल के जूस को एक बर्तन में छान लें। अब छाने हुए शरबत में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद उसमें आइस क्यूब्स डालकर 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें। आपका स्वादिष्ट बेल का शरबत बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्व करने से पहले गिलास में निकाल लें और चाहें तो ऊपर से एक-दो आइस क्यूब्स और डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *