लखनऊ। आलू की सब्जी पसंद करने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है। खासतौर पर बच्चों के बीच आलू की सब्जी और आलू से बने फूड आइटम्स तो बेहद लोकप्रिय होते हैं। लगभग हर घर में आलू की सब्जी बनाकर खायी जाती है। ज्यादातर घरों में आलू की पारंपरिक सब्जी बनाई जाती है, हालांकि कई बार एक जैसे स्वाद की सब्जी खा-खाकर भी बोरियत महसूस होने लगती है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही महसूस कर रहे हैं, तो हम आपको आलू की एक फेमस वैराइटी अचारी आलू टिक्का बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी का स्वाद काफी बेहतरीन होता है और इसे बनाना भी काफी सरल है। इस रेसिपी को ट्राई कर आप आसानी से अपने मुंह का जायका बदल सकते हैं।

अचारी आलू टिक्का बनाने के लिए सामग्री
आलू (छोटे आकार के) – 10-12
दही – 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
चाट पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
सूखी मेथी पाउडर – 1/2 टी स्पून
मिक्स अचार का पेस्ट – 2 टेबलस्पून
बेसन आटा – 2 टेबलस्पून
बटर – 2 टेबलस्पून
सरसों का तेल
नमक – स्वादानुसार

अचारी आलू टिक्का बनाने की विधि
अचारी आलू टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले आलू अच्छे से धो लें और उन्हें कुकर में उबालने के लिए रख दें। इस बीच मिक्सिंग बाउल में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब दही में अदरक-लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, हल्दी, गरम मसाला, सूखी मेथी पाउडर, मिक्स अचार पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच सरसों का तेल भी मिला दें। इन सभी को अच्छे से मिक्स करने पर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा।

अब उबले आलू को एक बर्तन में निकालकर उनके छिलके उतार लें। इसके बाद आलू को दही के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिश्रण के साथ मिक्स करें. इसके बाद आलू मेरिनेट होने के लिए 20 मिनट तक अलग रख दें। जब तक आलू मेरिनेट हो रहे हैं, इसी बीच बेकिंग ट्रे पर मक्खन लगा दें और ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर कर दें। जब आलू बेकिंग ट्रे पर रख दें उसके बाद उसे प्रीहीट ओवन में रखकर 15 से 20 मिनट तक बेक होने दें। तय समय के बाद आलू निकालकर चेक कर लें कि वे अच्छी तरह से बेक हुए या नहीं। इसके लिए टूकपिक से आलू चेक कर सकते हैं। जब आलू पक जाएं तो उनमें मक्खन लगा लें। इस तरह आपका स्वादिष्ट अचारी आलू टिक्का बनकर तैयार हो गया है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *