स्वास्थ्य : सूखे मेवे को सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद बताया गया है। ये कई तरह के पोषक तत्वों को अपने अंदर समाहित किए होते हैं जिनकी शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है। शोध में पाया गया है की कई सूखे मेवों का लगातार सेवन करने की आदत कुछ प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी कारगर हो सकती है। शोध कर्ताओं की माने तो किशमिश खाने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। विशेषकर अगर इसे रात में भिगोकर सुबह खाया जाए तो इससे अधिकतम लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि रोजाना भीगे हुए किशमिश का सेवन करने की आदत आपकी सेहत के लिए किस प्रकार से फायदेमंद हो सकती है?

यह भी पढ़े : पान मसाले का विज्ञापन कर विवादों में फंसे अक्षय कुमार, लोगों ने किया ट्रोल 

लिवर के लिए फायदेमंद:-

भीगी हुई किशमिश और उसके पानी में बायोफ्लेवोनोइड्स की भरपूर मात्रा होती है जो लिवर की सेहत को ठीक रखने में काफी सहायक है। यह रक्त को शुद्ध करने और लिवर को डिटॉक्स करने में भी आपके लिए फायदेमंद है।

वजन को कंट्रोल रखने में सहायक:-

जो लोग भी अपना वजन कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं, उन लोगों को दैनिक रूप से भीगे हुए किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश को वजन कम करने के लिए लाभप्रद माना जाता है। यह शरीर में कैलोरी की मात्रा को बनाए रखने के साथ तृप्ति बढ़ाने में सहायक है, जिससे अतिरिक्त खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से नियंत्रित रखा जा सकता है।

आंखों को रखता है ठीक:-

आंखों की सेहत के लिए भी भीगे हुए किशमिश का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है। भीगी हुई किशमिश में पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आंखों की मांसपेशियों को डीजेनरेशन के कारण होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

लेखिका – कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *