हेल्थ डेस्क: यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या किसी हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है। अपना खाना पकाने के तेल चुनते समय भी, आपको कुछ तेलों में मौजूद हानिकारक घटकों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी और जागरूक होना चाहिए।

अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन (एएचए) उन तेलों पर स्विच करने की सलाह देता है जिनमें कम सैचुरेटेड फैट और उच्च मात्रा में मोनो अनसैचुरेटेड और पॉली अनसेचुरेटेड वसा होता है, जिन्हें स्वस्थ या ‘अच्छे’ फैट के रूप में भी जाना जाता है।

हेल्थी फैट की भूमिका

भोजन में चार प्रमुख आहार फैट होते हैं।

‘खराब फैट’, जिसमें संतृप्त और ट्रांस वसा होते हैं, कमरे के तापमान (जैसे मक्खन) पर अधिक ठोस होते हैं, जबकि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा अधिक तरल होते हैं (जैसे कैनोला तेल)।

अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा के विपरीत, अच्छे वसा शरीर में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, इसलिए, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। यह हृदय रोग से जुड़े ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है और सूजन से लड़ता है। ‘अच्छे’ मोनोअनसैचुरेटेड वसा के कुछ अच्छे स्रोत हैं: जैतून, कैनोला, मूंगफली और तिल का तेल।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *