उत्तर प्रदेश: केरल पहले से कोरोना वायरस से उभर नहीं पाया था, कि एक बार फिर से नये फ्लू ने दस्तक दी है. टोमेटो फ्लू की चपेट में अब तक 80 से अधिक बच्चे इस फ्लू का शिकार हो गए है। डॉक्टरों ने चिंता जताई अगर इस पर जल्दी एहतिहात नहीं बरते गए तो ये बहुत तेजी से फ़ैल सकता है।

जानकारी के मुताबिक टोमेटो फ्लू अब तक केरल के कुछ ही जिलों में पाया गया है।इस फ्लू के लक्षण अब तक छोटे बच्चो में ही पाए गए हैं इस फ्लू के लक्षण में बुखार, उल्टी , दस्त, जोड़ो में दर्द और त्वचा पर गहरे लाल रंग के चकत्ते पड़ना जैसे लक्षण देखने को मिले है। जो देखने में चिकेनपॉक्स की तरह ही होते है।

डॉक्टरस अब तक इस बीमारी की सही से पुष्टि नहीं कर पाये है, कि टोमेटो फ्लू असल में डेंगू से फ़ैल रहा या चिकेनगुनिया से। स्वास्थ चिकित्सा अधिकारियो का कहना है कि यदि इस फ्लू पर सावधानी नहीं बरती गई तो बहुत जल्द ही ये बीमारी लोगो को अपने चपेट में ले लेगी।

डॉक्टर्स ने इस बीमारी से बचाव के लिए कुछ सुझाव और एहतिहात बरतने की जरुरत है जैसे की साफ़ सफाई का ध्यान रखें ,चकत्ते पर खुजली करने से बचे , बच्चे को पूरी तरह से आराम करने दे, तरल पदार्थो का अधिक सेवन कराए, ताकि डिहाइड्रेशन न होने पाए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *