हेल्थ डेस्क: उम्र के साथ कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स भी बढ़ती हैं इसलिए बुढ़ापे से हर कोई घबराता है. महिलाएं तो बुढ़ापे के बारे में सोच कर ही डर जाती हैं. महिलाओं की त्‍वचा पर उम्र का असर सबसे जल्‍दी दिखने लगता है. बढ़ती उम्र सबसे पहले त्‍वचा पर ही नजर आती है. महिलाओं में जल्‍दी बुढ़ापा दिखने की वजह है उनके हार्मोन्‍स और सॉफ्ट स्‍किन. अधिक उम्र में यंग दिखने के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अंगूर की सही मात्रा और खाने का समय इसके असर को डबल कर सकता है. अंगूर कॉपर और विटामिन के का रिच सोर्स है. कॉपर एनर्जी प्रोडक्‍शन के लिए जरूरी मिनरल है जबकि विटामिन ब्‍लड क्‍लॉटिंग और हेल्‍दी बोंस के लिए महत्‍वपूर्ण होता है. तो चलिए जानते हैं अंगूर के खाने से और क्‍या हेल्‍थ बेनिफिट हो सकते हैं.

अंगूर के फायदे
अंगूर में कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व होते हैं. दो कप लाल या हरे अंगूर में 104 कैलोरी, 27 ग्राम कार्ब, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम फैट, 1.4 ग्राम फाइबर, 21प्रतिशत कॉपर, 18 प्रतिशत विटामिन के, 9 प्रतिशत विटामिन बी1, 8 प्रतिशत विटामिन बी2, 8 प्रतिशत विटामिन बी6, 6 प्रतिशत पोटेशियम, 5 प्रतिशत मैग्‍नीशियम और 2 प्रतिशत विटामिन ई होता है. इसके अलावा अंगूर बड़ी मात्रा में बी विटामिंस जैसे थाइमाइन, रीबोफ्लाविन और बी6 भी होता है. ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए थाइमाइन और रीबोफ्लाविन दोनों ही जरूरी होते हैं.

पिंपल्‍स को करे दूर
अंगूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण स्किन पर एक थेरेपी की तरह काम करता है. इससे त्‍वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. हर रोज अंगूर खाने से पिंपल्‍स को कम करने में मदद मिल सकती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *