HEALTH DESK: गर्मियां आते ही पैरों की समस्या बढ़ना शुरू हो जाती हैं। पैरों में जलन की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है ये समस्या आखिर होती क्यों है? आपको बता दें, गर्मियों में पैरों की समस्या का सबसे बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी होना। अगर शरीर में पानी की कमी है तो ये आम बात है, लेकिन इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। पानी की कमी के अलावा इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाए तो भी पैरों में जलन या ऐंठन होने लगती है, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होती है। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में एनर्जी की खपत इतनी ज्यादा होती है कि कमजोरी होने लगती है। ये कमजोरी आपके मांसपेशियों में ऐंठन की वजह बन सकती है जिससे आपके पैरों में जलन रह-रह कर परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में इन कारणों को देखते हुए आपको ये तीन उपाय अपनाने चाहिए।

ये हैं कुछ घरेलू उपाय जो जलन को काम करने में करेंगे मदद….

मेहँदी भी हैं उपयोगी
मेहँदी में सिरका या निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इसे पेस्ट को पैरों के तलवों पर लगाने से पैरों में होने वाली जलन से आराम मिलता हैं।

पैरों की मालिश करे
पैरों की मालिश करने से पैरों में रक्त प्रवाह तेज़ होता हैं, जिससे पैरों में होने वाली जलन और दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

नंगे पाँव घास पर टहले
सुबह के समय हरी हरी घास पर नंगे पाँव चलने से पैरों में रक्तसंचार बेहतर होने लगता हैं। इससे पैरों की गर्मी और जलन दोनों ही दूर हो जाती हैं।

दीवार से पैर लगा कर सोएं दीवार से पैर लगा कर सोना, एक योगा जैसा ही है।
15 मिनट ठंडे पानी में पैर रखें।

सेब का सिरके में पैरों को भिगोएं।
तलवों पर लगाएं पिपरमेंट ऑयल।
नीलगिरी के तेल से करें पैरों की मालिश।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *